जिला सांख्यिकी कार्यालय

क्रियाएँ और उपलब्धियां

जिला सांख्यिकी कार्यालय, दोहरीकरण को रोकने और सांख्यिकीय जानकारी के लिए पत्थर के घर के रूप में सेवा करने के लिए, विभिन्न कार्यालयों की सांख्यिकीय गतिविधियों का समन्वय करता है। जिला सांख्यिकी कार्यालय द्वारा एकत्रित सांख्यिकीय आंकड़ों को उनके प्रकाशनों में प्रकाशित किया गया है। जिला सांख्यिकी कार्यालय, रोहतक के कार्यों और गतिविधियां नीचे दी गई हैं: –

1. यह विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पहलुओं से संबंधित सांख्यिकीय प्रकार के विभिन्न प्रकारों को इकट्ठा, संकलित और विश्लेषण करता है।
2. यह विकास कार्यक्रम की योजना और तैयार करने के लिए आवश्यक सभी प्रकार के सांख्यिकीय डेटा के लिए एक पत्थर का घर के रूप में कार्य करता है।
3. यह जिले की विभिन्न सामाजिक-आर्थिक समस्याओं से संबंधित सर्वेक्षण करता है और चयनित परियोजनाओं पर मूल्यांकन अध्ययन करता है।

जिला सांख्यिकी सार

यह एक महत्वपूर्ण प्रकाशन है जिसमें नीतिगत निर्णय लेने, विकास योजना तैयार करने और अनुसंधान कार्य करने के लिए उपयोगी जानकारी है, 1994-95 से 1996-97 तक इस श्रृंखला का 8 वां प्रकाशन 1997 से 9 वीं श्रृंखला के प्रकाशन और सूचना के लिए प्रधान कार्यालय को भेज दिया गया है। 1999-2000 को एकत्र किया जाना है।

पूंजी निर्माण अनुमान

इस प्रयोजन के लिए, यह कार्यालय कार्यालयों से जानकारी एकत्र करता है और पूंजी निर्माण में वृद्धि या कमी के अध्ययन के लिए प्रधान कार्यालय भेजता है।

कीमत
साप्ताहिक खुदरा कीमत ग्रामीण / शहरी क्षेत्रों की साप्ताहिक खुदरा कीमतों को समय पर एकत्र किया जा रहा है और मुख्य कार्यालय को नियमित रूप से भेजा जाता है
भवन निर्माण सामग्री की कीमत हर तिमाही के निर्माण सामग्री की कीमतें समय पर भेजी जा रही हैं
लाइव स्टॉक की कीमत यह एक अर्ध वार्षिक रिपोर्ट है, निक्शिंग और कुंजपुरा से प्राप्त पशुधन की कीमत समय-समय पर और नियमित रूप से भेजी जा रही है
कृषि श्रम की कीमत कृषि प्रधान कार्यालय के लिए नियमित रूप से झांघरी से एकत्र किए गए मजदूरी की कीमतें

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण आम तौर पर भूमि उपयोग, उपभोग, रोजगार, कृषि वस्तुओं की खपत के बारे में जानकारी को कवर करते हैं। ये सर्वेक्षण आमतौर पर एक वर्ष की अवधि के दौर में आयोजित किए जाते हैं। 5 वीं राउंड को लिया गया है।

यूनिसेफ सहायता प्राप्त कार्यक्रम

यूनिसेफ सहायता प्राप्त कार्यक्रम के तहत किए गए कार्य की प्रगति त्रैमासिक आधार पर अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों की बैठक में नियमित रूप से प्राप्त की जा रही है और इसके कार्यवाही को मुख्य कार्यालय को नियमित रूप से भेजा जा रहा है।

स्टाफ जनगणना

सरकार में नियोजित कर्मचारियों की स्थिति के बारे में पता करने के लिए 31 मार्च 2000 को कार्यालयों का कार्यालय। जिले के कार्यालयों से डेटा एकत्र किया गया है। रोहतक। संग्रह और उचित जांच के बाद, यह कंप्यूटर में खिलाया गया है। फ्लोपी के साथ एक विस्तृत और पूर्ण रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी शीघ्र।

थोक और खुदरा व्यापार

थोक और खुदरा व्यापार के संबंध में डेटा जिला में एक्साइज एंड टैक्सेशन ऑफिसर के लिए पंजीकृत डीलरों द्वारा जमा तिमाही रिटर्न से एकत्र किया जाता है। 1993-94, 1949-95, 1995-96 के लिए पंजीकृत दलाल पंजीकृत डीलरों से प्राप्त हुए हैं।

20 अंक कार्यक्रम

जिला स्तर पर 20 अंक की निगरानी कार्य डीएसओ द्वारा किया जाता है, ताकि अल्पकालिक / विसंगतियों को हटाया जा सके। इस प्रयोजन के लिए, इस कार्यक्रम के तहत किए गए कार्य की प्रगति की मासिक समीक्षा प्रत्येक महीने नियमित रूप से नियमित रूप से उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक में आयोजित की जा रही है। इस कार्यालय में कोई संदर्भ लंबित नहीं है