जिला राजस्व अधिकारी

जिला राजस्व अधिकारी का काम है जिले में काम करने वाले तहसीलदार, नाइब तहसीलदार और उप रजिस्ट्रार के काम की निगरानी के लिए डिप्टी कमिश्नर की सहायता करना। उचित रूप से संरक्षित और राजस्व अधिकारियों के काम की सुचारु कार्य के लिए सात शाखाएं हैं, अर्थात् सदर कनूनो शाखा, बाढ़ शाखा, जिला राजस्व लेखा शाखा, प्रमुख पंजीकरण शाखा, प्रतिलिपि एजेंसी, वर्नाकुलर रिकॉर्ड्स कक्ष और लाघ मील शाखा, जो नीचे काम करते हैं। जिला राजस्व अधिकारी इसके अलावा, जिला राजस्व अधिकारी, रोहतक को उन विभागों का भूमि अधिग्रहण कार्य सौंपा गया है जहां कोई अलग भूमि अधिग्रहण अधिकारी उपलब्ध नहीं है। रोहतक जिला राजस्व अधिकारी, रोहतक के नियंत्रण में काम कर रहे उपायुक्त, रोहतक के कार्यालय की प्रत्येक शाखा की गतिविधियों और उपलब्धियां निम्नानुसार हैं:

सदर कनूनगो शाखा

इस शाखा का मुख्य कार्य स्वामित्व और खेती के बारे में तारीख तक भूमि के रिकॉर्ड रखने के लिए है। इस प्रयोजन के लिए, भूमि अभिलेखों का एक रिकार्ड कमरा है जहां पूरे जिले के जामबैंडी हैं। रखा गया है। इतना ही नहीं, समेकन के समय समेकन कर्मचारियों द्वारा तैयार किए गए मुसवी भी इस रिकार्ड रूम में रखे गए हैं। सरकार के निर्देश के मुताबिक इस जिले की पूरी जमाबंदी कम्प्यूटरीकृत की जा रही है। जिले की सभी जमाबंदी कम्प्यूटरीकृत की गई है। चूंकि यह शाखा, फील्ड स्टाफ पटवारी, कानागो और नाइब तहसीलदार और तहसीलदार द्वारा तैयार कृत्रिम कृतियों के अभिलेखों के साथ संबंधित है, क्योंकि शाखाओं के खिलाफ कृषकियों की शिकायतों का भी इस शाखा द्वारा निपटाया जाता है।

जिला राजस्व लेखा शाखा

इस शाखा का कार्य, सरकार की वसूली के खातों को बनाए रखना है। बकाया अर्थात् अन्य सरकार की भूमि राजस्व, दर और बकाया इसके अलावा, बोर्ड बोर्ड, निगम और बैंक आदि इसके अलावा, यह शाखा नजुल भूमि से आवंटन और पट्टे पर देने का काम करती है, जमीन के बाजार दर का निर्धारण और अधिग्रहित भूले हुए भूमि के निपटान

शीर्ष पंजीकरण शाखा

यह शाखा रजिस्ट्रार स्तर पर पंजीकरण के काम से संबंधित है और उप-रजिस्ट्रार द्वारा किए गए कार्य की जांच भी करती है। इस शाखा में पंजीकरण का पुराना रिकॉर्ड भी उपलब्ध है। प्रभावशाली व्यक्तियों की एक प्रति प्राप्त हो सकती है, यदि वे चाहें तो

बाढ़ शाखा

इस शाखा का मुख्य कार्य बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाओं को नियंत्रित करना है। संकट के समय, यह शाखा राहत उपकरण और प्रशिक्षित कर्मियों को प्रत्यक्ष सहायता और जनता द्वारा प्रदान करता है। बाढ़, सूखापन, घर पतन आदि जैसे प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित लोगों के बारे में जानकारी सरकार के ध्यान में लाई गई है। इस शाखा के माध्यम से और सरकार द्वारा प्रदान राहत पीड़ितों को भी इस शाखा द्वारा मुख्यालयों के माध्यम से राजस्व अधिकारियों के माध्यम से वितरित किया जाता है।

प्रतिलिपि शाखा

इस शाखा का मुख्य कार्य भूमि रिकॉर्ड के रिकार्ड कक्ष और राजस्व रिकॉर्ड्स के जामबंदी आदि में दर्ज सभी सार्वजनिक दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां प्रदान करना है। अदालत के मामलों ने संबंधित व्यक्तियों या उनकी सलाह पर निर्णय लेने का निर्णय लिया या उनकी मांग पर निर्णय लेने के लिए दलील नहीं की।

लाई-माई शाखा

इस शाखा का कार्य है कम आमदनी या मध्यम आय वर्ग वाले व्यक्ति को घर के निर्माण के लिए नाममात्र ब्याज पर ऋण के आकार में वित्तीय सहायता प्रदान करना। यह शाखा इस शाखा द्वारा वितरित ऋण राशि को भी ठीक करता है।