आपदा प्रबंधन
भारत सरकार की सिफारिशों पर, रोहतक प्रशासन ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का गठन दिनांक 9-10-2007 के अधिसूचना के जरिए किया है। हम प्रभावी योजना और रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करने में विश्वास करते हैं। क्षतिपूर्ति से यह सुनिश्चित करने में बहुत मदद मिलेगी कि खतरे खुद को आपदाओं में बदल नहीं पाएं और कमजोर आबादी की मुकाबला करने की क्षमता बहुत बढ़ जाती है। इसे फिर से व्यवस्थित नियोजन और समन्वय की आवश्यकता होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक विभाग के नियमित कार्यक्रमों में आपदा जोखिम में कमी को लगातार बढ़ावा दिया गया है और मुख्यधारा में है।
7.1 राष्ट्रीय स्तर
राष्ट्रीय स्तर पर, विभिन्न मंत्रालय विभिन्न प्रकार के संकट से संबंधित स्थिति के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं। कृषि मंत्रालय, प्राकृतिक आपदाओं जैसे सूखा, बाढ़, भूकंप आदि से संबंधित स्थिति के प्रबंधन के लिए नोडल मंत्रालय है। पर्यावरण और वन मंत्रालय, रासायनिक दुर्घटनाओं के प्रबंधन के लिए नोडल मंत्रालय है। रेल दुर्घटनाओं के प्रबंधन के लिए रेल मंत्रालय नोडल मंत्रालय है नागरिक उड्डयन मंत्रालय हवाई दुर्घटना और अन्य नागरिक उड्डयन संबंधित संकट स्थितियों के प्रबंधन के लिए नोडल मंत्रालय है। खनन मंत्रालय खनन दुर्घटनाओं के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। संबंधित मंत्रालय का सचिव आम तौर पर राष्ट्रीय स्तर पर संकट प्रबंधन समिति के प्रमुख होता है जिसमें संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधि होते हैं जो आपदा प्रतिक्रिया और वसूली के विभिन्न पहलुओं से निपटते हैं। एक गंभीर आपदा के मामले में, कैबिनेट सचिव केंद्रीय संकट प्रबंधन समिति के प्रमुख हैं। आपदा के प्रकृति के अनुसार संबंधित संकटग्रस्त मंत्रालय में केंद्रीय संकट प्रबंधन समिति एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करती है।
7.2 राज्य स्तर
राज्य स्तर पर, राज्य सरकार के विभिन्न विभाग विभिन्न प्रकार के संकट / आपदा स्थितियों के प्रबंधन के लिए नोडल एजेंसियों के रूप में कार्य करते हैं। प्राकृतिक आपदाओं के मामले में, राज्य राहत आयुक्त, जो आम तौर पर राज्य राजस्व विभाग के सचिव होते हैं, राज्य में निगरानी और प्रत्यक्ष प्राकृतिक आपदा प्रबंधन गतिविधियों को संचालित करने के लिए नोडल प्राधिकरण है। औद्योगिक दुर्घटनाओं के मामले में, श्रम सचिव अपने प्रबंधन के लिए राज्य स्तर पर नोडल प्राधिकरण बन जाता है। रेल दुर्घटनाओं के मामले में, गृह सचिव अपने प्रबंधन के लिए नोडल प्राधिकरण के रूप में कार्य करता है। राष्ट्रीय स्तर पर संकट प्रबंधन समूह के समान, एक गंभीर प्रकृति के आपदा के मामले में, मुख्य सचिव राज्य आपात प्रबंधन समूह के प्रमुख हैं। राज्य आपदा प्रबंधन समूह में संबंधित विभागों और एजेंसियों के प्रतिनिधि हैं जो आपदा प्रतिक्रिया और वसूली से संबंधित विभिन्न पहलुओं के लिए जिम्मेदार हैं।
7.3 जिला स्तर
जिला स्तर पर विभिन्न राज्य सरकार के विभिन्न जिले स्तर के कार्यालयों पर सामान्य प्रशासनिक नियंत्रण रखने वाले कलेक्टर, सभी प्रकार की आपदा प्रतिक्रिया और वसूली गतिविधियों के लिए केंद्र बिन्दु के रूप में कार्य करता है। जिला स्तर पर, एक समन्वित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए समिति का कोई औपचारिक रूप से गठन नहीं होता है, लेकिन जिला स्तर पर सरकार की स्थापना में उनकी अनूठी स्थिति के कारण कलेक्टर अलग-अलग अधिकारियों की गैर-औपचारिक टीम के कार्य को सुनिश्चित करने में सक्षम है। राज्य सरकार की एजेंसियां राहत की मंजूरी की शक्ति विभिन्न स्तरों पर राजस्व विभाग के अधिकारियों से निपटायी जाती है, परिचालन आवश्यकताओं के आधार पर। जिलाधिकारी प्रतिक्रिया और वसूली गतिविधियों में विभिन्न राज्य सरकार की एजेंसियों की भागीदारी सुनिश्चित करने और राहत और ग्रामीण विकास कार्यों के लिए उनके साथ उपलब्ध धन से आवश्यक वित्तीय सहायता और प्रतिबंध प्रदान करता है। वह गैर-सरकारी संगठनों के समर्थन, प्रबंधकीय और सामग्री दोनों को भी प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं।
खतरनाक रसायनों (एमएस और आईएचसी) नियम, 1989 की औद्योगिक दुर्घटनाओं, खतरा, खतरनाक रसायनों, निर्माण भंडारण और आयात के मामले में; पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, 1986 के तहत भारत सरकार द्वारा जारी; खतरनाक रसायनों और एमएएच इकाइयों की पहचान, खतरनाक साइटों की सूचना, एमएएच इकाइयों की सुरक्षा लेखा परीक्षा, और पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, 2000 के तहत साइट पर और ऑफ-साइट प्लान रासायनिक आपातकालीन (निवारण तैयारी और प्रतिक्रिया) 1986 में राष्ट्रीय, राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर औपचारिक संकट प्रबंधन समूह के गठन के प्रावधान हैं। इन संकट प्रबंधन समूहों के गठन का संकेत दिया गया है (अनुलग्नक- 7.1)
यह कई अवसरों पर अनुभव रहा है कि आपदा प्रबंधन के लिए मौजूदा संगठनात्मक ढांचा कई आपदा स्थितियों में त्वरित और समन्वित प्रतिक्रिया देने में विफल रहा है। राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर समुचित आपदा प्रबंधन योजनाओं के सुझाव के लिए भारत सरकार ने एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। समिति का अध्यक्ष है श्री जे.सी. पंत, (सेवानिवृत्त सचिव, भारत सरकार, कृषि मंत्रालय)। समिति राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर मॉडल आपदा प्रबंधन योजनाओं के बारे में सुझाव दे रही है। आपदा प्रबंधन के सभी चरणों का ख्याल रखने के लिए आपदा प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर दोनों के लिए समिति भी एक संगठनात्मक संरचना के साथ आने की संभावना है। वर्तमान दस्तावेज केवल आपातकाल के विभिन्न चरणों के प्रबंधन के लिए जिला स्तर पर उपयुक्त संगठनात्मक संरचना का प्रस्ताव करना चाहते हैं।